आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय के लिए 10.88 करोड़ का बजट पास।Anganwadi mandey budget 2024।

राज्य सरकार के वित्त विभाग में शनिवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय के लिए 10.88 करोड़ का बजट पास कर दिया। आपको बता दें कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय भुगतान को केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा किया जाता है ,जिसमें केंद्र और राज सरकार के हिस्से का अनुपात 60:40 है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय के लिए 10.88 करोड़ का बजट पास।

केरल सरकार के वित्त मंत्री केएन बाल गोपाल ने बताया कि केरल में कुल 35115 आंगनबाड़ी केंद्र हैं जिनमें कुल 66000 से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं कार्यरत हैं।वित्त मंत्री ने बताया कि राज सरकार में चालू वित्तीय वर्ष 2024 – 25 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय भुगतान के लिए कल 144.81 करोड रुपए निर्धारित किए हैं।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार में इस वर्ष अपने हिस्से के रूप में 209 करोड रुपए मंजूर किए हैं लेकिन वित्तीय वर्ष के तीन माह बीत जाने के बाद भी अभी तक धनराशि को जारी नहीं किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले साल केंद्र ने अपने हिस्से के तौर पर 21 करोड रुपए मंजूर किए थे लेकिन यह पैसा राज सरकार को जारी नहीं किया गया।

वित्त मंत्री ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के जून माह के मानदेय भुगतान के लिए कल 10.88 करोड रुपए को मंजूरी दी है। इस धनराशि के द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के जून महीने के मानदेय का भुगतान किया जाएगा।

केरल आंगनवाड़ी मानदेय

आपको बता दे कि केरल सरकार के द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को जो मानदेय दिया जाता है वह देश के कई राज्यों के मानदेय की तुलना में काफी बेहतर है। केरल सरकार के द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कल 14000 रुपए का मानदेय दिया जाता है वहीं पर सहायिकाओं को 7500 का मानदेय दिया जाता है।

केंद्र सरकार द्वारा आंगनवाड़ी मानदेय

मानदेय भुगतान की बात करें तो हर राज्य में केंद्र सरकार के द्वारा कुल 4500 रुपए का मानदेय दिया जाता है इसके अलावा जो भी टोटल मंडे होता है उसमें राज सरकार का हिस्सा होता है जैसे कि केरल में कुल ₹14000 का मानदेय दिया जाता है आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को तो इसमें 4500 रुपए का मानदेय केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाता है बाकी का मानदेय राज सरकार अपने हिस्से से देती है।

Leave a Comment