आंगनवाड़ी केंद्रों में फिर बढ़ गई गर्मी की छुट्टी।Anganwadi News Today।

आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्मी की छुट्टी को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है कि भीषण गर्मी को देखते हुए एक बार फिर से शासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है इस आदेश के अनुसार आंगनवाड़ी केंद्रों में फिर बढ़ गई गर्मी की छुट्टी।

स्कूलों में बढ़ी है छुट्टी

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से आदेश जारी करते हुए हाल ही में अच्छा एक से लेकर 8 तक के स्कूलों में छुट्टी को बढ़ा दिया गया है ।इस आदेश के अनुसार स्कूलों में 27 जून तक छुट्टी रहेगी ।

जहां पहले सिर्फ 15 जून तक की स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई थी किंतु लगातार गर्मी का उपचार है जिससे शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टी को बढ़ाकर 27 जून तक करने का फैसला किया है।

आंगनवाड़ी केंद्रों में फिर बढ़ गई गर्मी की छुट्टी।

स्कूलों की छुट्टी बढ़ाने के साथ ही आंगनबाड़ी केदो में भी छुट्टी को बधाई जाने की मांग उठनी शुरू हो गई थी।

क्योंकि आंगनबाड़ी केदो में आने वाले बच्चे स्कूलों के बच्चों से भी छोटे होते हैं अतः कई जिलों में आंगनवाड़ी केंद्रों में भी अवकाश को बड़ा कर 27 जून तक कर दिया गया है।

आंगनवाड़ी में छुट्टी का आदेश

उत्तर प्रदेश के जनपद कासगंज में जारी जिलाधिकारी के आदेश में लिखा गया कि जिले के समस्त बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय दिनांक-20.05.2024 से 15.06.2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश होने के कारण जनपद के समस्त आगंनवाडी केन्द्र के बच्चो का भी अवकाश दिनांक 20.05.2024 से दिनांक 15.06.2024 तक घोषित किया गया था।

शिक्षा निदेशक (बेसिक) उ०प्र० लखनऊ के पत्र संख्या 18328-499 दिनांक-14.06.2024 द्वारा समस्त बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय का ग्रीष्मकालीन अवकाश 27.06.2024 तक किया गया है।

अधिकांश आंगनबाड़ी केन्द्र प्राथमिक विद्यालयो में संचालित है और आगंनवाडी केन्द्रो पर आने वाले बच्चें प्राथमिक विद्यालय के बच्चें से भी छोटे व मासूम होते है, एवं वहीं तेज धूप एवं लू से बचाव हेतु कोई साधन उपलब्ध नहीं है। वर्तमान में पड रही भीषण गर्मी एवं लू के दृष्टिगत आगंनवाडी केन्द्र के छोटे-छोटे (03 से 06 वर्ष के) बच्चों के स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

अतः जनपद के समस्त आंगनवाडी केन्द्रो पर आने वाले बच्चो का दिनांक-27.06.2024 तक अवकाश घोषित किया जाता है।

अवकाश की अवधि में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का कार्य

तो इस आदेश के अनुसार भले ही आंगनबाड़ी केदो के बच्चों को गर्मी से राहत दी गई हो किंतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को इस गर्मी में कोई भी राहत नहीं दी गई है।

इस आदेश के अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को अपने सभी विभाग अधिकारियों को समय से पूरा करना होगा।

शासन द्वारा जारी आदेश देखें

इसे भी पढ़ें

Leave a Comment