महिला बाल विकास मंत्री ने दिलाया भरोसा आंगनबाड़ी समस्याओं का जल्द होगा समाधान।

सीहोर जिले में सोमवार को मध्य प्रदेश आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ से जुड़े भारतीय मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की समस्याओं के निराकरण के लिए मुलाकात की जहां महिला बाल विकास मंत्री ने दिलाया भरोसा आंगनबाड़ी समस्याओं का जल्द होगा समाधान।

महिला बाल विकास मंत्री से मुलाक़ात

आंगनवाड़ी सहायिका संघ के पदाधिकारी ने महिला बाल विकास मंत्री से मुलाकात कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की समस्याओं के बारे मंत्री जी को अवगत कराया।

महिला बाल विकास मंत्री ने दिलाया भरोसा आंगनबाड़ी समस्याओं का जल्द होगा समाधान

मंत्री जी से मुलाकात के दौरान उन्होंने बताया कि महिला बाल विकास विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायताओं से संपर्क एप पर दबाव डालकर उपस्थिति का काम करवाया जा रहा है।

बता दे कि पूरे मध्य प्रदेश में पिछले एक महीने से जगह जगह पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं के द्वारा लगातार संपर्क अप का विरोध किया जा रहा है,और मांग की जा रही है कि संपर्क एप पर उपस्थित की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया जाए।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के इस मांग के पीछे का कारण बताया जा रहा है कि उन्हें पहले से ही पोषण ट्रैकर एप से यह सारे कार्य करने पड़ते हैं। तो एक ही कार्य के लिए दो ऐप पर फिटिंग क्यों ?इससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं पर काम का extra बोझ पड़ रहा है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की प्रमुख माँगे

  • आंगनवाड़ी संघ के द्वारा संपर्क एप बंद कराने व सिर्फ पोषण ट्रैकर ऐप पर ही कार्य कराने की मांग की गई। 
  • जिस पर मंत्री निर्मला भूरिया ने आश्वस्त करते हुए कहा कि हम इस पर शीघ्र ही कार्रवाई करते हुए निपटारा करेगें। 
  • संघ के द्वारा मिनी कार्यकर्ताओं को जल्द कैबिनेट बैठक बुलाकर फुल कराने की मांग की गई।
  •  संपर्क ऐप के कारण मानदेय में कटौती न करने की माँग भी की गई।
  • समूहों से पोषण आहार न बनवाने और केंद्र पर ही बच्चों को स्वादिष्ट गुणवत्ता के साथ पूरक आहार सेवा देने की बात की गई।इन माँगों पर उन्होंने सहमति प्रदान की। आंगनवाड़ी भवनों में सुविधाओं की भी बात उन्होंने कही। सभी प्रकार की राशि का समय पर भुगतान की बात भी कही।

महिला बाल विकास मंत्री ने दिलाया भरोसा

इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने की मांग की । इन तमाम मांगो पर मंत्री की ओर से सकारात्मक जवाब मिला उन्होंने संगठन की सभी मांगों को संज्ञान में लेते हुए उचित कार्रवाई करते हुए शीघ्र ही समास्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया गया।

इस अवसर पर उपस्थित संघ के पदाधिकारियों में प्रमुख रूप से संगीता श्रीवास्तव, प्रदेश महामंत्री गंगा गोयल, प्रदेश उपाध्यक्ष निर्मला गोस्वामी, प्रदेश कोषाध्यक्ष म.प्र. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका संघ, भारतीय मजदूर संघ व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कृष्णा परमार, जिला अध्यक्ष उषा राठौर, जिला कार्यकारिणी सदस्य गिरजा मौर्य, दीपमाला, रजनी विश्वकर्मा, संगीता राठौर, डॉली कुशवाहा, रेखा, पदमा सोनी, तबस्सुम, मेहनाज खान, सीता धीमान,हेमलता राठौर सहित अन्य लोग शामिल रहे।

Leave a Comment