मिड डे मील के पैकेट या मौत का सामान। आंगनवाड़ी में बच्चों की जान दांव पर।

महाराष्ट्र के सांगली जिले में स्थित एक आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के लिए बने मिड डे मील पैकेट के अंदर एक मरा हुआ छोटा सा सांप का बच्चा मिला। इसे मिड डे मील का पैकेट कहा जाए या मौत का सामान। ऐसी लापरवाही के चलते आंगनवाड़ी में बच्चों की जान दांव पर है।

राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की उपाध्यक्ष श्रीमती आनंदी भोसले ने इस पर बताया कि इस घटना की सूचना सबसे पहले बच्चों के अभिभावक ने पुलिस को दी अविभावकों के द्वारा अधिकारियों से कोई भी संपर्क नहीं किया गया।

आंगनवाड़ी में 6 माह से 3 साल की उम्र के बच्चों के लिए पैकेट के रूप में दाल खिचड़ी का प्रीमिक्स दिया जाता है। जब इस बार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा पैकेटों का वितरण किया गया तो एक बच्चे के माता-पिता ने यह दावा किया कि उन्हें जो पैकेट प्राप्त हुए हैं उनके अंदर एक छोटा सा सांप का बच्चा निकला है।

आंगनबाड़ी सेविका ने इसकी जानकारी अपने ऊपर के अधिकारियों के दी जिसके बाद जिला कार्यक्रम अधिकारी और खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के द्वारा केंद्र का दौरा किया गया और वितरित किए गए पैकेटों को लैब में परीक्षण के लिए भेजा गया।

इस तरह से खाद्य सामग्री में गड़बड़ी का यह पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कई ऐसे मामले सामने देखने को मिले हैं।

स्वयं सहायता समूहों के द्वारा बनाए गए इन पोषाहार पैकेटों में अक्सर खराब क्वालिटी देखने को मिलती है । विभाग को इस विषय को गंभीरता से लेने की जरूरत है ।

Leave a Comment